Friday, September 24, 2010

पैसे का तेज

[ तेज की  माँ अचानक बीमार पड़ गयी है , अस्पताल में है | डॉक्टर ने कहा है कि ये इंजेक्सन  जल्दी से लेके आओ तो शायद मै कुछ कर सकूं | तेज यहाँ अपनी माँ के साथ रहता है उसके पिता जी मुंबई  में हैं | रात के एक बज रहें हैं ,सड़क सूनसान है सिर्फ गार्ड के डंडे पटकने कि आवाज़ सुनाई दे रही है  |सड़क पर तेज अकेला जल्दी जल्दी चलता जा रहा है पसीने से लथपथ | ]

( अचानक दो पुलिस वाले मोटर साइकिल से तेज स्पीड में ,तेज के ठीक सामने आकर रुकते हैं )

पहला पुलिस वाला : ऐ  लड़के इतनी रात को कहाँ घूम रहा है ? ये नैनीताल नहीं है यहां इतनी रात को ऐसे नहीं घूम सकते ?

तेज : सर ,माँ हॉस्पिटल में है ,दवा लेनी है |

पहला पुलिस वाला : तो तू इतनी रात को दवा लेगा , दिन में क्यों नहीं ली ?

तेज : सर ,माँ एक घंटे पहले  बीमार हुई है , मुझे  जाने दीजिये मुझे इंजेक्सन जल्दी पहुचाना  है |

दूसरा पुलिस वाला (लडखडाती आवाज़ में ): साले , तुझे बहुत जल्दी है जाने की | हम फालतू हैं क्या जो ऐसे ही घूम रहें हैं | पता है आज कल यहाँ गाड़ियाँ चोरी हो रही हैं , बोल आज कौन सी गाडी चुराने आया है|

तेज : सर , मै चोर नहीं हूँ |
दूसरा पुलिस वाला: चोर के मुह पर नहीं लिखा होता की  वो चोर है ,तेरे पास कोई पहचान पत्र है |

तेज : (डरते हुए )नहीं ,पर ये डॉक्टर का परचा है |

दूसरा पुलिस वाला: इसका मै क्या करुं | चल तुझे तो अब थाने चलना पड़ेगा वही पता चलेगा तू चोर है की  क्या  है |

तेज : सर ,आप मेरे साथ चलो अस्पताल तक चल के देख लो , मेरी माँ है वहां पर |

दूसरा पुलिस वाला: अरे अस्पताल जाके क्या करेंगे ,उसके पास भी  पहचान पत्र नहीं होगा तो उसे भी ले जाना पड़ेगा थाने |

तेज :(रोते हुए ) सर, मुझे जाने दो ,मेरी माँ  मर जायेगी मुझे  जल्दी इंजेक्सन पहुचाना   है   |

दूसरा पुलिस वाला(पहले पुलिस वाले से ): अरे यार इसको गाडी में बिठा अब थाने में ही फैसला होगा |

पहला पुलिस वाला (तेज को खीचते हुए ):चल गाड़ी में |

तेज : सर जाने दो मुझे ,यहीं  समझ लो जो भी समझना है |

पहला पुलिस वाला: क्या समझाएगा ,इधर आ क्या समझाएगा तू , बता |

[तेज ने जेब से १०० रुपये निकाल  कर दिए ]

पहला पुलिस वाला  : पैसा देता है पुलिस को ,वो भी  १०० रुपया देता है ,चल तू तो थाने चल |

[तेज ने १०० रुपये और दिए ]

दूसरा  पुलिस वाला: चल दवा  खरीद ले हम तुझे  हॉस्पिटल तक छोड़  देते हैं|

तेज : जी ,सर |

2 comments:

  1. baaki sab theek hai lekin paise lene kay baad police wale boltaye hain ja bhaag jaldi dawa lekar ja aur rat main mat nikla kar !

    ReplyDelete
  2. हैरान हूँ, के पुलिस वाले हॉस्पिटल तक छोड़ गए.....

    ReplyDelete